उ प रेलवे राज भाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन


फुलेरा (दामोदरकुमावत)
उत्तर पश्चिम रेलवे, प्रधान कार्यालय,पर महाप्रबंधक विजय शर्मा की अध्यक्षता में राजभाषा कार्यान्वयन समिति (कार्यालय-2) की बैठक आयोजित की गई।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार बैठक में 01 जनवरी, 2023 से 30 जून, 2023 तक की छः माही हिंदी प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई और विभिन्न मदों में हिंदी का प्रयोग बढाने के लिए बल दिया गया। इस बैठक में महाप्रबंधक ने ई- बुलेटिन के प्रथम अंक को जारी किया। । उन्होंने सितंबर माह में पुणे (महाराष्ट्र) में आयोजित किये जाने वाले तृतीय अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन में भाग लेने और केंद्र सरकार के कार्यालयों में आयोजित किये जाने वाले हिंदी पखवाड़ा/सप्ताह मनाने के लिए निर्देश दिए गए।

सरकारी कामकाज में हिंदी का सर्वाधिक प्रयोग करने वाले कार्यालयों को महाप्रबंधक ने राजभाषा चल वैजयंती शील्ड व प्रशस्ति-पत्र प्रदान किये गए। ‘क’ वर्ग के कार्यालयों में प्रधान कार्यालय, उत्तर पश्चिम रेलवे, जयपुर को प्रथम विजेता शील्ड, केंद्रीय विद्यालय नं. – 3, जयपुर को द्वितीय उप विजेता शील्ड और दूरदर्शन केंद्र, जयपुर को तृतीय उप विजेता शील्ड प्रदान की गई। इसी प्रकार ‘ख’ वर्ग के कार्यालयों में मुख्य अभियंता कार्यालय, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, जयपुर को प्रथम विजेता शील्ड,रेल दावा अधिकरण, जयपुर को द्वितीय उप विजेता शील्ड और पत्र सूचना कार्यालय, जयपुर को तृतीय उप विजेता शील्ड प्रदान की गई।
बैठक में प्रदीप कुमार सिंह, मुख्य राजभाषा अधिकारी सहित केन्द्र सरकार के कार्यालयों के कार्यालय प्रमुख अधिकारी गण उपस्थित रहे। केन्द्र सरकार के कुल 37 कार्यालयों के वरिष्ठ अधिकारी/प्रतिनिधिगण इस बैठक में उपस्थित रहे।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer