अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत फुलेरा स्टेशन की होगी कायाकल्प। 34.38 करोड़ की लागत से होगा पुनर विकास।


फुलेरा (दामोदर कुमावत)
उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल पर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत फुलेरा स्टेशन पुनर्विकास का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है।

जयपुरमंडल रेल प्रबंधक विकास पुरवार ने बताया कि पुनर्विकसित फुलेरा रेलवे स्टेशन पर नई अत्याधुनिक यात्री सुविधा तथा मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन से यात्रियों को बेहतर व उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान की जाएगी।


डीआरएम ने बताया कि प्लेटफार्म नंबर 1 व 5 पर प्लेटफार्म कॉपिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है साथ ही प्लेटफार्म संख्या 1 पर सामने व पीछे की दीवार का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है एवं यार्ड में पानी के निकास के लिए लगभग 200 मीटर से ज्यादा ड्रेनेज का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

कार्य तीव्र गति से प्रगति पर है। जिसमें बड़ा विश्रामालय, विशिष्ट अथिति कक्ष, यात्रियों के वाहनों हेतु पार्किंग सुविधा अलग से आने जाने के लिये अलग -अलग मुख्य द्वार, सर्कुलेटिंग एरिया आदि का निर्माण कार्य किया जायेगा।



नये भवन को हेरिटेज लुक दिया जायेगा। जिसके तहत
● स्थानीय कला और संस्कृति के अनुभव के साथ प्रवेश और निकास द्वार,सौंदर्यपूर्ण चौड़ा और अच्छी रोशनी वाला बरामदा,बेहतर सर्कुलेटिंग एरिया,चौड़ी सड़कों के साथ सुगम पहुंच,पैदल यात्रियों एवं वाहनों के लिए मार्ग की व्यवस्था, साथ ड्रॉप और पिकअप की सुविधा।
● दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग की सुविधा।
●जल निकासी व्यवस्था में सुधार
● ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड का विस्तार, कोच इंडिकेशन डिस्प्ले सुविधा,प्रमुख स्थानों पर सूचना प्रदर्शन,जीपीएस घड़ियाँ
● रोशनी के स्तर में सुधार,स्टेशन भवन की ऊर्जा दक्षता में सुधार,कम ऊर्जा वाली एलईडी रोशनी।
● बुकिंग कार्यालय में सुधार,टिकट वेंडिंग मशीन,वातानुकूलित प्रतीक्षालय, उच्च स्तरीय पूर्ण लंबाई प्लेटफार्म,उचित बैठने की सुविधा के साथ प्लेटफार्म शेल्टर,शीतल एवं सामान्य पेयजल बूथ आदि।
● फूड प्लाजा की सुविधा
● स्टेशन के नाम बोर्ड के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले साइनेज
● दिव्यांगजनों के लिए सुविधाओं में सुधार,प्रवेश रैंप,आरक्षित पार्किंग,कम ऊंचाई वाले काउंटर,
दिव्यांग अनुकूल शौचालय,सहायता बूथ,रैंप के साथ प्लेटफार्म की पहुंच,कम ऊंचाई वाला वाटर बूथ,एफओबी रैंप और लिफ्ट का उपयोग,सूचना प्रणाली अभिगम्यता,दृष्टिबाधितों के लिए ब्रेल लिपि में साइनेज,उद्घोषणा प्रणाली
● शहर के दोनों छोरों को जोड़ने के लिए एंड टू एंड थ्रू एप्रोच के लिए 12 मीटर चौड़े एफओबी का प्रावधान,यात्रियों के लिए लिफ्ट (2 संख्या) का प्रावधान।
● यात्री सुरक्षा बढ़ाना,सहायता बूथ- यात्रियों को आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए प्रवेश और निकास दोनों पर सहायता बूथ,सीसीटीवी कैमरे – पूरे स्टेशन पर निगरानी सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा सीसीटीवी कैमरों को अपग्रेड करना
● परिसर के भीतर हरित क्षेत्र और लैंडस्केपिंग,हरित स्थानों का विकास,स्थानीय कला और संस्कृति का अनुभव – स्टेशन और परिसर के भीतर खुले स्थानों में एकीकृत कला।
● स्थानीय कला और संस्कृति को एकीकृत करना – मिट्टी के भित्ति चित्र,पेंटिंग जैसी स्थानीय कला और शिल्प को एकीकृत करना और स्थानीय कारीगरों को बढ़ावा देना।
● स्थानीय संस्कृति और विरासत से प्रेरित भवन के अग्रभाग का पुनर्विकास,क्षेत्र की संस्कृति के बारे में यात्रियों को सूचित करने के लिए उपदेशात्मक तत्वों के रूप में साइनेज और सूचना बोर्ड।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer