परिवार में मंगल कामनाओं को लेकर महिलाओं ने उपछट का व्रत किया

लोकपाल भण्डारी

रियाँबड़ी उपखण्ड मुख्यालय सहित ग्रामीण आँचल मे सुहागिन महिलाओ ने उबछठ का त्यौहार बड़े हि हर्षउल्लास के साथ धूमधाम से मनाया गया। उबछठ के दिन महिलाए पुरे दिन भर निराहार रहकर व्रत का पालन करती है और शाम को महिलाए मंगल गीत गाती हुई आस पास के मंदिर मे जाकर भगवान के दर्शन कर पुजारी को दान दक्षिणा देकर परिवार कि मंगल कामना करती है।

महिलाए कथा स्थल पर पहुंचकर विद्वान् पंडित द्वारा कथा का श्रवण करती है। विवाहित महिलाओ व कुंवारी बालिकाए भी इस व्रत का नियमानुसार पालन करती है। ज़ब तक चन्द्रमा के दर्शन नहीं हो जाते तब तक महिलाए, बालिकाए उबछठ के व्रत का पालन करती है।विवाहित महिलाए चन्द्रमा के दर्शन करने के बाद पूजा अर्चना कर चन्द्रमा को अर्ध्य देकर अन्न जल का ग्रहण करती है।

साथ ही कबूतर चौक में श्याम लीला का हर रोज सुंदर आयोजन होता है इस पर महिलाओं ने श्याम लीला के दर्शन किए । पादुकला थाना अधिकारी मानवेंद्र सिंह मय जाब्ता ने भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चाक चौबंद रहे।इस दौरान मिनाकुमारी, सीमादेवी, मनोकामना, रिंकूदेवी,कांता देवी, टीना देवी, लक्षिता, नव्या पाराशर, सहित सैंकड़ों की संख्या में महिलाए मौजूद रही।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer