सिलाई प्रशिक्षण शिविर का हुआ आगाज, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में कारगर


मकराना (मोहम्मद शहजाद)। शहर में काम कर रही सामाजिक संस्था अल-मदद विकास सेवा समिति के तत्वावधान में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश करते हुए अल-मदद सिलाई प्रशिक्षण शिविर का आगाज चिश्तियां मस्जिद के पास, लुहारपुरा और दो मस्जिद रोड़ के पास संस्था के अध्यक्ष हाजी मुगैयर आलम गैसावत की अध्यक्षता में समारोह पूर्वक किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि अब्दुल वहीद खिलजी थे। इस दौरान अल-मदद के अध्यक्ष हाजी मुगैयर आलम गैसावत ने अल-मदद की जानिब से अब्दुल वहीद खिलजी को सेवानिवृत्त होने पर उनको माला पहनाई और मुंह मीठा करवाया साथ ही बधाई दी। इस दौरान मुख्य अतिथि अब्दुल वहीद खिलजी ने अपने उदबोधन में कहा कि आप सभी औरतें और छात्राएं सिलाई सीखकर आत्मनिर्भर बनें। साथ ही उन्होंने औरतों और बच्चियों के साथ हम होगे कामयाब गीत गाकर सभी श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया और औरतों और बच्चियों के लिए लुहारपुरा में सिलाई प्रशिक्षण केंद्र खोलने पर अल-मदद की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

अल-मदद के अध्यक्ष हाजी मुगैयर आलम गैसावत ने अपने उदबोधन में कहा कि समिति पिछले 10 वर्षों से सिलाई प्रशिक्षण शिविर चलाती आ रही हैं और इस दौरान हजारों बच्चियाँ सिलाई का कोर्स सीखकर अपनी आजीविका कमा रही हैं। अल-मदद आगे भी मकराना शहर के भिन्न-भिन्न स्थानों पर सिलाई प्रशिक्षण शिविर लगाती रहेगी जिससे मकराना शहर की अधिकांश औरतें और बच्चियाँ सिलाई में पारंगत होकर अपना जीवनयापन कर सकें। अल-मदद के सचिव हाजी अब्दुल सलाम गैसावत ने कहा कि औरतें और बच्चियाँ अल-मदद सिलाई प्रशिक्षण शिविर के नियमों और अनुशासन का पालन करें। संस्था के कोषाध्यक्ष मौलाना रफीक अहमद बरकाती ने औरतों और बच्चियों को हिजाब में रहने की नेक हिदायत दी। इस दौरान अल-मदद के सह-कोषाध्यक्ष सलीम शाह भी मौजूद रहें। सभा के दौरान सिलाई सीखने वाली औरतें, बच्चियाँ और उनके अभिभावक मौजूद थे।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer