विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर चिकित्सा विभाग ने आयोजित की विभिन्न गतिविधियां।

राजसमंद, ज़िला मुख्यालय पर आज विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के उपलक्ष में चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन में जागरूकता पैदा करने के उदे्श्य से कई गतिविधियों का आयोजन किया गया।

इस वर्ष गतिविधियों की थीम क्रिएटिंग होप थ्रू एक्शन रखी गई। जिले के सभी चिकित्सा संस्थानो में शपथ कार्यक्रम के साथ ही आर.के राजकीय जिला चिकित्सालय से छात्र – छात्राओं द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई जो रिको ओद्योगिक क्षैत्र, धोइन्दा व हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र में होकर वापस आर.के जिला चिकित्सालय परिसर पहुंची। रेली को प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ ललित पुरोहित ने हरी झंडी बताकर रवाना किया।

कार्यक्रम में डॉ ललित पुरोहित ने छात्र – छात्राओं को सम्बोधित करते हुए तनाव से दूर रहने तथा जीवन से प्रेम करने का संदेश दिया तथा अपने परिवेश में ऐसे लोग जो हताश हो उनका मनोबल बढ़ाने की आवश्यकता बताई जिससे वो कोई आत्महत्या जैसे निंदनीय कदम ना उठावें तथा उन्हे मनोरोग विशेषज्ञ के पास काउंसलिंग के लिये लेकर आने के लिये प्रेरीत किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ लालचंद बैरवा ने बताया की विश्व में लगभग 8 लाख व्यक्ति प्रति वर्ष आत्महत्या के कारण अनमोल जीवन को गंवा बैठते है इसलिये हमे अधिक से अधिक लोगो को इसके बारे में जागरूक करने होने वाली आत्महत्याओं को रोकना है।स्वास्थ्य भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रकाश चन्द्र शर्मा ने विश्व आत्महत्या दिवस के उपलक्ष में विभाग द्वारा की जा रही गतिविधियों के बारे में जानकारी तथा बताया की जिला मुख्यालय पर रेली व नर्सिंग कॉलेजो व चिकित्सा संस्थानो में शपथ कार्यक्रम के आयोजनो के साथ ही शाम को कैंडल मार्च का आयोजन किया जा रहा है जिससे आमजन को इस सम्बन्ध में जागरूक किया जा सके। प्रेस वार्ता में कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ लालचंद बैरवा ने बताया की इस दौर में तनाव, प्रतिस्पर्धा समेत तमाम ऐसी कठीन परिस्थितीयां पैदा हुई है जिसके कारण व्यक्ति आत्महत्या जैसा निंदनीय कदम उठा लेता है। इसलिये हम सभी की जिम्मेदारी है की हम मानसिक रूप से स्वस्थ रहे। उन्होंने सभी प्रेस प्रतिनिधियों से भारतीय प्रेस परिषद द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी अपनाये गये दिशा निर्देशो से भी अवगत करवाया तथा हेल्प लाईन नम्बर 14416 एवं 1800-89-14416 के बारे में जानकारी देते हुए आमजन तक पहुंचाने की अपील की ।पीएमओ डॉ ललित पुरोहित ने बच्चो में बढती हुई आत्महत्या की प्रवृती पर चिंता व्यक्त करते हुए बताया की इसे रोकने में परिजनो को सजग रहने तथा बाल मनोरोग विशेषज्ञ से शीघ्र परामर्श के उपाय सुझायें। कार्यक्रम में साईकेट्रीक नर्स रामबाबू सहित विभाग के अन्य अधिकारी कार्मिक उपस्थित थे।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer