बारिश में भगवान को पालकी में बैठाकर कस्बे के लगाई परिक्रम

[रविशंकर जोशी ]पादूकलां । कस्बे सहित आस पास के ग्रामीण आंचल में सोमवार को जलजुलनी एकादशी पर्व पर ठाकुरजी की निकली सवारी मन्दिरों से निकली उस दौरान इंद्र भगवान ने ठाकुर जी को स्नान करवाया बारिश के दौरान ठाकुर जी की सवारी गाजे बाजे के साथभगवान को स्नासन करवाने के लिऐ जयकारो के साथ बडी संख्या में महिलाऐं एंव पुरूष भजन कीर्ति गाते हुऐ एकादशी पर्व पर मंदिरों में सुबह से लेकर देर रात तक श्रद्धालुओं की भीङ लगी रही।

महिलाओं ने जलजुलनी एकादशी पर व्रत किया और दिन भर जल ग्रहण नहीं किया। श्रद्धालु शाम पांच बजे मंदिरों में पंहुच कर भगवान को श्रृंगारित किया। और नगर की परिक्रमा लगाते हुए के दौरान बारिश शुरू हो गई बारिश में ही भक्त भजन कीर्तन करते हुए विभिन्न मंदिरों से परंपरागत रेवाङियां जयकारों के साथ निकाली।

बारिश तेज गांव की महिलऐं मंगल गीत व भजन र्कीतिन करती हुई सार्वजनिक तालाब के किनारे भगवान को स्नान करवा कर पुजा अर्चना कर भजनों की प्रस्तुतियां दी इस बार डीजे की धुन पर नाचते गाते फिरते हुए श्रद्धालु भगवान को पालकी बैठाकर नगर भ्रमण कराया और सार्वजनिक तालाब भगवान की पालकी पहुंची वहां भगवान को स्नान करवाया भगवान कृष्ण के अनेक प्रकार के भजन प्रस्तुत किए महा आरती के बाद प्रसाद वितरण किया। महा आरती का आयोंजन किया गया।

भगवान को पालकी में बैठाकर चार भूजा नवयुवकमण्डल एंव सभी मंण्डलों व युवा शक्ति द्वारा अपने कंधों पर बिठाकर रेवाङी निकाली। तेज बारिश में भगवान ठाकुर जी नगर भ्रमण करवाया और महिलाओं ने भी बारिश के दौरान नृत्य किया भगवान को रिजाया इसी दौरान प्रसाद वितरण किया गया। गांव में खुशहाली और परिवार की खुशहाली कामना की इस बार मंदिरों में भीड़ लगी भक्तों इसी तहत डोडियाना ,लाम्पोलाई, पादू खुर्द , मेवडा , बिखरनियांकलां , अरनियाला, बग्गड गांवों बडे धुमधाम से जलजुलनी एकादशी पर्व बनाया और साथ ही भगवान को प्रसाद चढाया भक्तोंर ने भगवानसे देश एंव गांव में खुशहाली कामना की लकी में बिठाकर नगर भ्रमण करवाया हाथीघोडा पालकी जय कन्हैया लाल की की जय हो जयकारे लगाये नगर भ्रमण कवाकर सार्वजनिक तालाब में भगवान को स्नासन कवाकर विधिवत पूजा अर्चना कर महा आरती कर प्रसाद वितरण किया

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer