गांव रूण में जलदाय विभाग नई टंकी से 15 अक्टूबर तक करेगा जल सप्लाई का शुभारंभ

रूण फखरूद्दीन खोखर

निर्माण कार्य का अधिकारियों ने किया निरीक्षण

रूण-जनता जल जीवन मिशन के तहत गांव रूण में 132 जीएसएस के पास बनी नवनिर्मित टंकी से संभवत 15 अक्टूबर तक वंचित गांव रूण के पश्चिमी भाग में जल सप्लाई शुरू कर देगा।

गांव के पूर्व सरपंच हुकुमचंद सोनी, उमेदराम देवासी, फखरुद्दीन खोखर, मो.रफीक धूनू, नूरमोहमद, वेदप्रकाश सेवक, महेंद्रपुरी गोस्वामी, वार्ड पंच पारसी देवी मेघवाल, मंगलाराम जावा ने बताया सिराधना पंप हाउस से गांव रूण में जल सप्लाई के लिए स्टेट हाईवे 39 पर 33केवी जीएसएस के पास 2017 में पानी की टंकी बनी थी और वर्ष 2018 में नहरी जल सप्लाई गांव में शुरू कर दी गई, मगर गांव का पश्चिमी हिस्सा उस टंकी से ज्यादा ऊंचाई पर होने के कारण पिछले लगभग पांच वर्षों से गांव रूण के पश्चिमी भाग के ग्रामीण नहरी पानी से वंचित थे।

ऐसे में आधे गांव की समस्या को मदैनजर रखते हुए मीडिया और जलदाय विभाग के संयुक्त अथक प्रयासों से राज्य सरकार ने एक और पानी की टंकी बनाने की स्वीकृति जारी की। वरिष्ठ लेखाकार सुरेंद्र उपाध्याय ने बताया 15 जून 2022 को 132 जीएसएस रूण के पास खसरा संख्या 1775 में नई टंकी का निर्माण कार्य शुरू हुआ और वंचित आधे गांव में जनता जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक मोहल्ले में नई पाइपलाइन डालकर नए आवेदक से 2500 रुपए लेकर तथा पुराने उपभोक्ता से 1250 रुपए लेकर कनेक्शन जारी किए गए,

इस तरह सें पानी की टंकी का निर्माण अगस्त 2023 में पूरा हो गया था और नई पाइपलाइन लगभग सभी मोहल्लो में डाल दी गई है और अब अगले चरण में ढाणियों में लाइन डाली जाएगी। इन्होंने बताया अब सिराधना पंप हाउस से आने वाली जल सप्लाई सीधे रूण के रतना सागर तालाब के पास स्थित बड़े पंप हाउस में आएगी और उसके बाद इस नई बनी हुई टंकी में पंप से पानी प्रेशर से चढ़ाया जाएगा, इसीलिए इस पंप हाउस से नई टंकी तक पाइपलाइन डालने का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। बुधवार देर शाम को नागौर अधीक्षण अभियंता रामचंद्र राड़ के निर्देशानुसार सहायक अभियंता अजयकुमार मीणा, कनिष्ठ अभियंता मानसिंह रेवाड़ ने अपनी टीम के साथ पानी की टंकी,वाल्व सिस्टम, पंप हाउस और पाइपलाइन कार्य का निरीक्षण किया और मीडिया को बताया कि लगभग 15 अक्टूबर तक लाइन को टेस्टिंग करके वंचित मोहल्ले में नहर के पानी की जल सप्लाई कर दी जाएगी, इन्होंने बताया कि इस टंकी से प्रेशर से जल सप्लाई होने पर किसी भी मोहल्ले में जल सप्लाई की समस्या नहीं रहेगी। इसी प्रकार कनिष्ठ लेखाकार महेंद्र कड़वासरा ने बताया गांव का पश्चिमी भाग पिछले पांच वर्षों से नहर के पानी से वंचित था और यहां पर चार ट्यूबवेल के माध्यम से घर-घर पानी जलदाय विभाग पहुंचा रहा था, अब नहर का पानी और इन ट्यूबवेल का पानी सीधा पंप हाउस में डाला जाएगा और इस टंकी से ही जल सप्लाई होगी और अब ट्यूबवेलों से सीधा घरों तक पानी अब नहीं दिया जाएगा। इस मौके पर लाइन कार्यक्रम प्रभारी हनुमानराम, सलमान खोखर सहित काफी जलदाय विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer