राजस्थानी अकादमी का प्रेमजी प्रेम युवा लेखन पुरस्कार “थारी मुळक म्हारी कविता” कविता संग्रह पर डॉ.गौरीशंकर निमिवाल को घोषित।



हनुमानगढ़ 7 अक्टूबर 23। राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी,बीकानेर के अध्यक्ष शिवराज छंगाणी ने गुरुवार को अकादमी सभागार में आयोजित अकादमी कार्यसमिति व सामान्य सभा की बैठकों में वर्ष 2019, 2020, 2021 के तहत अकादमी के विभिन्न पुरस्कार घोषित किए।


अकादमी उपाध्यक्ष डॉ. भरत ओला ने बताया कि वर्ष 2020-21 के तहत अकादमी का प्रेमजी प्रेम राजस्थानी युवा लेखन पुरस्कार कुलचंद्र गाँव के डॉ.गौरीशंकर निमिवाल को उनकी पुस्तक ‘थारी मुळक म्हारी कविता’ पर घोषित किया गया है।
गौरतलब हैं कि युवा कवि, आलोचक, रंगकर्मी डॉ. गौरीशंकर निमिवाल, विगत 23 वर्षों से राजस्थानी भाषा साहित्य संस्कृति के प्रचार प्रसार व मान्यता ,सरंक्षण व संवर्धन हेतु कार्य कर रहे हैं। आपने राजस्थानी व हिंदी नाटकों में रंगकर्मी के रूप में अभिनय पूरे देश भर में अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय नाट्य समारोहों में राजस्थानी रंग संस्थान “रम्मत”जोधपुर के राजस्थानी नाटकों के भीष्म पितामह,नाट्य निर्देशक डॉ.अर्जुनदेव चारण के सानिध्य में कार्य किया है।

राजस्थानी नाटक, कविता को राष्ट्रीय स्तर के मंचो पर एक कवि ,रंगकर्मी के रूप में प्रतिनिधित्व किया हैं। निमिवाल राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठीयों और सम्मेलनों में शोध पत्र पढ़ चुके है।गुजरात विद्यापीठ अहमदाबाद और गांधी शांति प्रतिष्ठान, दिल्ली की तरफ से आयोजित शांति सेना शिविर 2008 में राजस्थान का प्रतिनिधित्व भी किया हैं। राष्ट्रीय एकता एवं सद्भावना के राष्ट्रीय स्तर के शिविरों में सहभागिता, साहित्य अकादमी, नई दिल्ली की “ट्रैवल ग्रांट दी यंग राइटर्स” योजना के तहत पश्चिम बंगाल की साहित्यिक यात्रा भी कर चुके हैं। जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर से राजस्थानी नाटकों पर पीएच.डी की हैं। राजस्थानी,हिंदी पत्र-पत्रिकाओं में कविताएं, आलोचना, शोध पत्र प्रकाशित होते रहते हैं।निमिवाल की राजस्थानी बाल साहित्य की “पछ्तावो”पुस्तक प्रकाशित हो चुकी हैं। राजस्थान साहित्य अकादमी,उदयपुर की शोध एवं सर्वेक्षण समिति, व राजस्थानी भाषा साहित्य संस्कृति अकादमी की प्रकाशित ग्रंथ सहयोग उप समिति के भी सदस्य हैं।वर्तमान में आदर्श स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कुचामन सिटी में प्राचार्य के पद पर कार्यरत हैं। निमिवाल को पुरस्कार सम्मान समारोह में 31000/- प्रशस्ति पत्र,स्मृति चिन्ह, श्रीफल, शॉल से सम्मान किया जाएगा।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer