IPL 2024 : ऑक्शन में ये 8 करोड़ वाला धुरंधर नहीं दिखेगा, 1166 खिलाड़ियों ने लिखाया अपना नाम

IPL 2024: भारत में भारतीय टीम को ही फाइनल में हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कई खिलाड़ियों ने इस महीने होने वाली आईपीएल ऑक्शन के लिए अपना नाम लिखवाया है. 19 दिसंबर को आईपीएल 2024 सीजन के लिए होने वाली मिनी ऑक्शन के लिए दुनियाभर के एक हजार से भी ज्यादा खिलाड़ियों ने रजिस्टर किया है. बीसीसीआई ने 30 नवंबर तक ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन की समयसीमा रखी थी. हालांकि, दो ऐसे बड़े नाम भी हैं, जिन्हें पिछले महीने ही रिलीज किया गया था लेकिन उन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं किया है.

आईपीएल 2024 की नीलामी इस महीने की 19 तारीख को दुबई में होगी. अगली मेगा ऑक्शन से पहले ये आखिरी मिनी ऑक्शन होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस नीलामी के लिए तय डेडलाइन तक बीसीसीआई के पास भारत समेत अलग-अलग टीमों के कुल 1166 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया. इसमें से 830 भारतीय खिलाड़ी हैं, जबकि 336 विदेशी खिलाड़ी हैं, जिसमें से 45 एसोसिएट टीमों से जुड़े हैं. इस लिस्ट में फुल मेंबर टीमों के 212 कैप्ड खिलाड़ी (इंटरनेशनल) और 909 अनकैप्ड खिलाड़ी (नॉन-इंटरनेशनल/डॉमेस्टिक) हैं.

वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर शामिल

इस लिस्ट में सबसे ज्यादा ध्यान वर्ल्ड कप 2023 में जलवा दिखाने वाले ऑस्ट्रेलिया और अन्य टीमों के कुछ खिलाड़ियों ने खींचा है. छठी बार वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के 7 खिलाड़ी इस ऑक्शन में हिस्सा लेंगे. इसमें ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस और फाइनल के हीरो ट्रेविस हेड के अलावा स्टीव स्मिथ, जॉश हेजलवुड, शॉन एबट और जॉश इंग्लिस ने भी रजिस्ट्रेशन कराया है. वहीं लंबे वक्त तक IPL से दूर रहने के बाद स्टार पेसर मिचेल स्टार्क भी फिर से ऑक्शन के लिए लौट आए हैं. इन सभी खिलाड़ियों का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये है.

इनके अलावा अपने डेब्यू वर्ल्ड कप में तहलका मचाने वाले न्यूजीलैंड के युवा ऑलराउंडर रचिन रविंद्र और दमदार बल्लेबाज डेरिल मिचेल भी ऑक्शन का हिस्सा हैं. मिचेल तो पहले भी राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके हैं लेकिन रचिन पहली बार ऑक्शन में उतर रहे हैं और उनका चुना जाना तय है. मजेदार बात ये है कि जबरदस्त मांग के बावजूद रविंद्र ने अपना बेस प्राइस सिर्फ 50 लाख रुपये रखा है.

ये दिग्गज बाहर

पिछली ऑक्शन में 13 करोड़ रुपये की ऊंची कीमत पर बिकने वाले इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने 2 करोड़ के बेस प्राइस के साथ रजिस्ट्रेशन कराया है. उनके अलावा इंग्लैंड की ओर से डेविड मलान, आदिल रशीद, सैम करन, बेन डकेट समेत कई अन्य खिलाड़ी भी हैं. इस लिस्ट में इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर नहीं दिखेंगे. मुंबई इंडियंस ने जोफ्रा आर्चर (8 करोड़) को हाल ही में रिलीज किया था. इंग्लैंड का ये स्टार गेंदबाज फिटनेस समस्या से जूझ रहा है.

इन भारतीय खिलाड़ियों पर नजरें

वर्ल्ड कप में अपनी छाप छोड़ने वाले साउथ अफ्रीका के युवा पेसर जेराल्ड कोत्जिया भी इस बार ऑक्शन का हिस्सा होंगे. जहां तक भारतीय खिलाड़ियों की बात है तो कुल 830 नामों में से 18 कैप्ड खिलाड़ी हैं. इसमें हर्षल पटेल, उमेश यादव, केदार जाधव और शार्दुल ठाकुर ने सबसे ऊंचे बेस प्राइस, 2 करोड़ रुपये, में खुद को रजिस्टर किया है. इनके अलावा हुनमा विहारी, जयदेव उनादकट, शिवम मावी, केएस भरत, सिद्धार्थ कौल, चेतन साकरिया जैसे खिलाड़ियों भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं.

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer