COP28 Summit : PM मोदी को मेलोनी ने बताया अच्छा दोस्त, #Melodi लिख कर शेयर की सेल्फी

COP28 Summit: इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने COP28 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना अच्छा दोस्त बताया. दुबई में जलवायु समिट के दौरान मेलोनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक सेल्फी ली. इस सेल्फी को उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर #Melodi हैशटैग के साथ पोस्ट की. पीएम मोदी संग सेल्फी शेयर करते हुए मेलोनी ने लिखा, ‘COP28 में अच्छे दोस्त’.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Giorgia Meloni (@giorgiameloni)

बता दें कि यूएई में इस समय जलवायु सम्मेलन चल रहा है. इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दुनियाभर के कई नेता पहुंचे हैं. पीएम मोदी भी इसमें शामिल होने पहुंचे थे. COP28 समिट में पीएम मोदी ने सभी देशों से पर्यावरण के बारे में सोचने का आह्वान किया. कार्बन उत्सर्जन में कटौती को लेकर बात की.समिट से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं.

COP28 में क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी?

COP28 समिट में पीएम मोदी ने कहा कि पर्यावरण के बारे में सभी को सोचना चाहिए. जिस तरह हम अपने हेल्थ कार्ड के बारे में सोचते हैं, उसी तरह हमें इसके बारे में सोचना चाहिए. पीएम मोदी ने सभी देशों से वैश्विक उत्सर्जन में भारी कटौती करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत का उत्सर्जन अन्य देशों की तुलना में बहुत कम है. हमारा लक्ष्य 2030 तक कार्बन उत्सर्जन 45 फीसदी तक घटाना है.

PM मोदी ने की कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात

मोदी ने इजराइल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग, यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, जॉर्डन के शासक अब्दुल्ला-II, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं. इसके अलावा पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड कैमरन, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, तुर्की के राष्ट्रपति आर टी एर्दोआन, स्वीडन के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टरसन और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, सहित कई नेताओं से मुलाकात भी की.

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer