बी आई एस केयर एप से गुणवत्ता वाली वस्तुओं की पहचान। गुणवत्ता खरी नहीं होने पर घर बैठे करें शिकायत।


फुलेरा (दामोदर कुमावत) बीआईएस केयर एप के जरिए उपभोक्ता गुणवत्ता वाली वस्तुओं की पहचान कर सकता है और गुणवत्ता खरीद नहीं उतरने वाली वस्तुऔं की शिकायत घर बैठे ही दर्ज करवा सकता है। यह जानकारी देते हुए भारतीय मानक ब्यूरो के कंसल्टेंटअधिकारी सतपाल सिंह ने बताया किउपभोक्ता को कोई भी वस्तु एवं सेवा खरीदते समय मानकचिन्ह को देखकर खरीदनाचाहिए


कंज्यूमर एक्शन एंड प्रोटेक्शन सोसाइटी एवं भारतीय मानक ब्यूरो भारत सरकार नई दिल्ली के संयुक्त तत्वाधान मैं वरिष्ठ नागरिक परिषद भवन फुलेरा में उपभोक्ता मानक जागरूकता सेमिनार का आयोजन रेलवे पेंशनर समिति के सहयोग एवं सहभागिता से प्रातः 10ः00 बजे शुरू किया गया इस अवसर पर बोलते हुए सतपाल सिंह ने बताया कि खरीददारी करते समय उपभोक्ता को यह आवश्यक रूप से देख लेना चाहिए की वस्तु और सेवा गुणवत्ता वाली है या नहीं ।भारतीय मानक ब्यूरो के रिसोर्स पर्सन एवं कंज्यूमर एक्शन एंड प्रोटेक्शन सोसाइटी के अध्यक्ष विजेंद्र प्रकाश हलचल ने बताया की अपनी खरी कमाई से खरीदारी करते समय आवश्यक गुणवत्ता चिन्ह देखकर एवं बिल लेकर हर उपभोक्ता को खरीदारी करनी चाहिए ।

उपभोक्ता को शिकायत होने पर कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर 1915 एवं 1800180 6030 पर शिकायत दर्ज करवानी चाहिए यदि कोई दुकानदार दुर्व्यवहार करें तो लोकल पुलिस एवं 100 नंबर पर शिकायत दर्ज करवानी चाहिए यदि कोई सुनवाई कहीं नहीं होती है तो 921 4536 903 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा कर न्याय प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। मानव अधिकारों की चर्चा करते हुए हलचल ने बताया कि आज विश्व मानव दिवस के अवसर पर सभी को यह संकल्प लेना होगा कि ना तो अत्याचार सहेंगे न होने देंगे । इस अवसर पर हलचल द्धारा सभी का शपथ ग्रहण करवाई गई ।
कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री रामेश्वर लाल वर्मा निदेशक निर्माण संस्था खंडेल ने विभिन्न सेवाओं और वस्तुओं की खरीदारी पर अपने अनुभव को शेयर करते हुए बताया की उपभोक्ता को जागरूक रहने पर ही अधिकार मिल पाते हैं ।कार्यक्रम में रमेश वर्मा अध्यक्ष रेलवे पेंशनर समिति, रामेश्वर लाल कुमावत,रामजीलाल पपटवन,लालचंद सचिन चंद्र प्रकाश त्रिपाठी, श्याम सिंह, महेश सहाय शर्मा ने अपने विचार व्यक्त किय ।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer