रेलवे अधिकारी/कर्मचारी एवं बच्चों के लिए प्रेरक कार्यशाला का आयोजन

पद्मश्री आनंद कुमार ने “संघर्ष–सफलता की सीढ़ी” विषय पर दिया व्याख्यान
फुलेरा (दामोदर कुमावत)
उ.प.रेलवे अधिकारी क्लब परआयोजित कार्यशाला में अधिकारी, कर्मचारी एवं बच्चों को सुपर 30 के संस्थापक पद्मश्री आनंद कुमार ने “संघर्ष–सफलता की सीढ़ी” विषय पर प्रेरक व्याख्यान दिया,उ. पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार महा प्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे अमिताभ की पहल पर वर्तमान समय में बढ़ते तनाव युक्त जीवन एवं बच्चों के उज्जवल भविष्य पर रेलवे अधिकारी क्लब, जगतपुरा में सुपर 30 के संस्थापक पद्मश्री आनंद कुमार ने प्रेरक कार्यशाला का आयोजन किया ।


कार्यशाला में आनंद कुमार ने कहा कि सफलता कभी भी शॉर्ट कट रास्ते से प्राप्त नहीं होती है, बड़ी व स्थाई सफलता प्राप्त करने के लिए संघर्ष रूपी सीढ़ी के सोपानों को पार करना ही होता है। सभी को अपना सर्वश्रेष्ठ देने पर ही सफलता का स्वाद मिल पाता है। उपस्थित बच्चों से उन्होंने आवाह्नन किया कि “अपनी अंतिम ताकत लगा दो मेहनत के सिवा और कोई रास्ता नहीं है।” उन्होंने कहा कि किताब एक छोटे से जादू पिटारे जैसी होती है और इसे जो अपनाता है, उसकी जिंदगी अवश्य ही बदल जाती है।

जिंदगी में लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में अडिग रहते हुए धैर्य बनाए रखने पर बल देते हुए कहा कि जितनी रात अंधेरी हो रही है, उतने ही आप सवेरे के नजदीक पहुंच रहे हो, हिम्मत कभी मत हारो।अगर आप अपना 100 प्रतिशत दे रहे हो तो सफलता अवश्य ही आपके कदम चूम लेगी। अभिभावकों से अपील करते हुए आनंद कुमार ने कहा कि बच्चों पर प्रेशर डालने के स्थान पर उनकी क्षमताओं को पहचान कर उनके भविष्य निर्माण पर जोर दिया जाना चाहिए। कार्यशाला में आनंद कुमार ने उपस्थित बच्चों के पढ़ाई एवं भविष्य की योजनाओं से संबंधित सवालों के भी जवाब दिए।


उपस्थित रेलवे अधिकारी कर्मचारी एवं बच्चों ने आनंद कुमार के ओजस्वी विचारों से अपनी सहमति देते हुए जीवन की निश्चित दिशा के लिए प्रयास करने का संकल्प लिया।
कार्यशाला के अंत में महा प्रबंधक अमिताभ ने आनंद कुमार का अभिनंदन करते हुए उनकी कार्यशाला पर धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा की आनंद कुमार ने स्वयं अत्यंत गरीबी में भी अपने लक्ष्यों को नहीं छोड़ा एवं संघर्ष के रास्ते पर आगे बढ़ते हुए आज सफलता के उच्चतम स्तर पर पहुंच पाए हैं। कुमार एक भारतीय गणितज्ञ और विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गणितीय पत्रिकाओं के लिए स्तंभकार हैं, जो अपने सुपर 30 कार्यक्रम के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं। “संघर्ष–सफलता की सीढ़ी” कार्यशाला में अपर महाप्रबंधक गौतम अरोरा, प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी प्रदीप कुमार सिंह, मंडल रेल प्रबंधक जयपुर ै विकास पुरवार एवं अध्यक्षा/उत्तर पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन श्रीमती अंजू गुप्ता सहित अन्य उच्च अधिकारी, रेल कर्मचारी एवं अधिकारी/कर्मचारियों के बच्चे उपस्थित रहे।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer