बालिकाओं को दी शिक्षा व स्वास्थ्य की जानकारी


मकराना (मोहम्मद शहजाद)। राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के सामुदायिक जागरूकता एवं जन सहभागिता कार्यक्रम के तहत अधिशाषी अभियंता राजकुमार मीणा के निर्देशन में गुरुवार को श्रीमती सोमानी देवी राजकीय बालिका विद्यालय में बालिकाओं को शिक्षा व स्वास्थ्य की जानकारी दी गई।

इस दौरान कैंप रुडीप के बीएल गोठवाल ने कहा कि किशोरियों से ही समाज की अगली पीढ़ी बनती है इसलिए उनकी शिक्षा, अच्छा स्वास्थ्य तथा सामाजिक विकास के लिए उन्हें हर स्तर पर सहयोग देना जरूरी है। उन्होंने कहा बालिकाओं की शिक्षा से समाज शांति और सोहार्द से आगे बढ़ता है शिक्षा के साथ-साथ बालिकाओं के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना जरूरी है किशोरावस्था में पहुंचने पर बालिकाओं में शारीरिक व मानसिक परिवर्तन होने लगते हैं

इसी समय किशोर बालिकाओं को भरपूर कैलोरी, प्रोटीन, विटामिंस आदि जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है इसलिए किशोर बालिकाओं को संतुलित भोजन का सेवन करना चाहिए। कार्यक्रम में राधा ने स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी देते हुए कहा कि स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही नहीं बरतें कोई भी स्वास्थ्य से संबंधित समस्या होने पर अपने माता-पिता को अवगत कराएं ताकि समय पर इलाज करवाया जा सके जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहे। कार्यक्रम में बालिका विद्यालय के मेघराज, उदा राम, राजकुमार, रमेश कुमार पारीक, नंदा राधावत, हिना कौसर, जय सिंह आदि ने भी जानकारी दी ।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer