कुचेरा में हुआ जैन मुनियों का मंगल प्रवेश


रूण फखरुद्दीन खोखर

रूण-निकटवर्ती कुचेरा शहर में बुधवार सुबह जैन समाज के संतो का कुचेरा भैरव मन्दिर में मंगल प्रवेश करने पर कुचेरा शहर वासियों व जैन समाज के द्वारा शान्तिदूत कल्याण तीर्थोवारक गच्छाधिपति आचार्य श्रीमद् ‌विजय नित्यानन्द सूरीश्वर महाराज, प्रन्या लक्षावर  धर्मशील विजय जी म.सा., मुनिश्री मोक्षानन्द जीमःला साध्वी  पूर्व प्रज्ञा जी मजा.  ठाणा 7 का  कुचेरा में मंगल प्रवेश पर गाजे बाजे के साथ भव्य सवागत किया गया।

यह जुलूस गाजे बाजे के साथ भैरव मंदिर से रवाना होते हुए जैन मंदिर, जैन उपासरा पहुंचा, जहां जैन उपासरा  में पंजाब केसरी नित्यानंद सुरीश्वर महाराज ने कहा कि हमेशा मंदिर जाना चाहिए और सुबह जल्दी उठकर कुछ समय निकालकर ईश्वर को याद करना चाहिए जो व्यक्ति ईश्वर को याद करता है उसे कभी कष्ट नहीं पहुंचता है कुछ लोग  ईश्वर को जब याद करते हैं जब वह दुख में होते हैं, जहां कुछ व्यक्तियों के लिए दिनचर्या का एक अहम हिस्‍सा होता है,

वहीं कुछ लोग कई दिनों तक मंदिर के दर्शन ही नहीं करते. अगर आप रोज मंदिर जाएंगे तो आपको कई फायदे होंगे.जब भी कोई व्‍यक्ति किसी मुसीबत में फंसता है तो सबसे पहले भगवान को याद करता है. अगर बुरा वक्त होता है तो वह  हर धार्मिक स्‍थल पर जाकर माथा टेकता है और भगवान से प्रार्थना करता कि उसकी जिंदगी में सब कुछ ठीक हो जाए. हालांकि जब उसकी प्रार्थना पूरी हो जाती है तो वह हर रोज घर में पूजा करता है पर मंदिर जाने के लिए उसके पास समय नहीं होता. मंदिर जाना व्यक्ति का तब होता है, जब कोई विशेष पर्व या त्यौहार होता है.  माना आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति व्यस्त है और घर में ही पूजा पाठ कर लेता है पर इसका मतलब ये तो नहीं कि आप मंदिर जाना छोड़ दें. अगर आप व्यवस्तता के चलते रोज मंदिर नहीं जा सकते तो कम से कम हफ्ते में एक बार मंदिर जरूर जाएं, क्‍योंकि मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करने से एक नहीं अनेक फायदे होते हैं।
इसी कार्यक्रम में कंबल ओढाने की बोली लगाई इसका लाभ कमला देवी सिंघवी धर्मपत्नी नेमीचंद सिंघवी परिवार कुचेरा चेन्नई वालों ने  1 लाख1हजार 111 रुपए की बोली लगाकर  सेवा का लाभ लिया। इस कार्यक्रम में कुचेरा शहर सहित आसपास के ग्राम बुटाटी, लूणसरा, मेड़ता ,खजवाना,रूण आदि कई  लोगों ने जैनदर्शन यात्रा का लाभ लिया।

इस अवसर पर जैन श्वेताम्बर मूर्तिपूजक अध्यक्ष गौतम चंद बुरड़, मंत्री वीरेंद्र सिंघवी, कोषाध्यक्ष अशोक कुमार रांका, विमल भंडारी,शांतिलाल सिंघवी, राजेश कुमार बुरड, सुरेश बाघमार,हुलश चंद सिंघवी, मंगलचंद सिंघवी, व्यापार मंडल अध्यक्ष रविंद्र कुमार जैन, अरिहंत सिंघवी ,विकास सिंघवी, इंदर चंद भंडारी, नवीन, जैन सुनील बोथरा विमल बुरड़ ,तिलोकचंद सिंघवी , कई महिला पुरुष और बच्चे उपस्थित रहे।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer