दिसंबर में होंगे रेलवे यूनियनों के मान्यता चुनाव


फुलेरा (दामोदर कुमावत)
भारतीय रेलवे के सभी 17 जोन में रेल कर्मचारी संगठनों के मान्यता चुनाव दिसंबर -2024 में निर्धारित किये हैं। रेलवे बोर्ड ने 30 अगस्त को उक्त संदर्भ में पत्र जारी कर दिया है। पत्र के अनुसार रेलवे में ट्रैड यूनियनों को मान्यता के लिए गुप्त मतदान 04 , 05 एवं 06 दिसंबर को आयोजित होंगे। मतों की गिनती और अंतिम परिणाम 12 दिसंबर 2024 को जारी किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के इस निर्णय पर आल इंडिया ओबीसी रेलवे एंप्लाईज एसोसिएशन ने खुशी जाहिर की है।

एसोसिएशन के जोनल संगठन सचिव एवं जयपुर मंडल मंत्री अनिल कुमार ने बताया है कि आगामी मान्यता के चुनावों में अभी तक किसी एक यूनियन या फेडरेशन को समर्थन पर सहमति नहीं बनी है। जो ट्रैड यूनियन ओबीसी वर्ग के रेल कर्मचारियों एवं एसोसिएशन के सर्वांगिण विकास हेतु प्रतिबद्धता जाहिर करेगा, उसी ट्रेड यूनियन को ओबीसी एसोसिएशन मान्यता के चुनावों में समर्थन करेगा। गौरतलब है कि आल इंडिया ओबीसी एंप्लाइज एसोसिएशन एक कल्याणकारी संस्था है।

इसे ट्रेड यूनियनों की तरह मान्यता के चुनाव नहीं लड़ने की आवश्यकता नहीं है। उत्तर पश्चिम रेलवे में ओबीसी वर्ग के रेल कर्मचारियों की संख्या लगभग 40 से 45 % के मध्य है। ओबीसी एसोसिएशन मान्यता के चुनाव में जिस ट्रेड यूनियन को समर्थन करेगा, उसी यूनियन की जीत होनी लगभग तय है। भारतीय रेलवे में ओबीसी एसोसिएशन मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा है। मान्यता के चुनावों में किसी एक यूनियन या फेडरेशन को समर्थन देने के मुद्दे पर फैंसला बाद में लिया जाएगा।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer