श्रद्धाभाव के साथ पूजे गए शिल्पी भगवान विश्वकर्मा क्षेत्र के अलग-अलग जगहों पर बड़े ही धूमधाम व  हर्षोल्लास के साथ    

   पादूकलां। (दीपेंद्र सिंह राठौड़)      कस्बे के मेवड़ा रोड स्थित  विश्वकर्मा भवन परिसर में विश्वकर्मा  पूजा दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया।भगवानविश्व को कर्म प्रदान करने वाले भगवान विश्वकर्मा की पूजा कस्बे में मंगलवार को धूमधाम से मनाई गई।

विश्वकर्मा पूजा को लेकर सुबह से ही लोगों में उत्साह रहा। फल व मिठाइयों की खरीदारी के लिए दिन भर बाजारों में भीड़ जमा रही। विश्वकर्मा पूजा को लेकर लोगों ने अपने-अपने वाहनों की साफ-सफाई कर उनकी पूजा अर्चना की, एवं मिठाइयों भी बांटी। इधर  डेकोरेशन, आरा मशीन, आटा चक्की मशीन सहित अन्य छोटे-बड़ी सभी दुकानों में भी विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की गई।

इन जगहों पर शाम में पंडितों द्वारा पूजा अर्चना कराई गई, साथ ही श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया। व रंग-बिरंगी रोशनी से पूजा पंडाल जगमग कर रहे थे। वहीं भक्ति गीतों से पूरा माहौल भक्तिमय हो उठा। देवीलाल जांगिड़  ने  विश्वकर्मा पूजा दिवस पर विधि विधान से पूजा कर अपनी इष्ट देव  ब्रह्मांड के पहले इंजीनियर कहे जाने वाले भगवान विश्‍वकर्मा पूजा दिवस की जांगिड़ समाज के नागरिकों को बधाई दी। शिवजी जांगिड ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा ने देवताओं के लिए अस्त्रों शास्त्रों भवनों और मंदिरों का निर्माण किया था।  इस दिन विश्वकर्मा पूजा सभी कलाकारों बुनकर शिल्पकारों और औद्योगिक घरानों द्वारा की जाती है। भगवान विश्वकर्मा को सृष्टि का पहला इंजीनियर माना जाता है। ऐसा कहते हैं कि विश्वकर्मा पूजा के दिन घर, दुकान या फैक्ट्रियों में लोहे, वाहन और मशीनों की पूजा की जाती है। भगवान विश्वकर्मा की अनुकंपा से ये मशीनें जल्दी खराब नहीं होती है। कार्य, कारोबार में उन्नति आती है।इस दौरान देवीलाल जांगिड,सोहन लाल जांगिड,शिवजी राम जांगिड,अनिल जांगिड,पिंटू राम जांगिड, कालू जांगिड, ललित जांगिड, पवन कुमार,दिनेश बेड़ा, दीपेंद्र सिंह, शिभुराम मेघवाल, मिनाक्षी जांगिड जयदीप जांगिड सहित जांगिड़ समाज के नागरिक मौजूद रहे।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer