महाप्रबंधक की संरक्षा एवं कार्य समीक्षा बैठक।


संरक्षा , विविध आय , पूंजीगत व्यय, त्यौहारों पर यात्री सुविधाओं व निर्माण कार्यों पर व्यापक चर्चा।
फुलेरा(दामोदर कुमावत)
उत्तर पश्चिम रेलवे महा प्रबंधक अमिताभ की अध्यक्षता में प्रधान कार्यालय पर संरक्षा एवं कार्य समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे। चारों मण्डलों के मण्डल रेल प्रबंधक वीडियों कॉन्फ्रेस के माध्यम से जुडे हुये थे। बैठक में संरक्षा से जुडे विषयों, दीपावली पर यात्री भार के अनुरूप यात्री सुविधाएं, राजस्व बढ़ाने के लिए विविध आय तथा निर्माण कार्यों पर व्यापक चर्चा की गई।


उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि महाप्रबंधक अमिताभ ने दीपावली और त्यौहार पर यात्री भार को देखते हुए अतिरिक्त प्रयास करने के निर्देश दिए। महाप्रबंधक ने यात्री भार की समीक्षा कर स्पेशल ट्रेनों के संचालन और अतिरिक्त डिब्बें जोडने की बात कही व स्टेशनों पर पर्याप्त व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाने के लिए दिशा निर्देश प्रदान किए।

  महाप्रबंधकअमिताभ ने कहा कि हमें संरक्षा को लेकर और बेहतर कार्य करना है तथा रेल संचालन में संरक्षा  प्राथमिकता है। अमिताभ ने रेलवे राजस्व को बढाने के लिए विविध आय को बढ़ाने के लिए आय के अन्य स्त्रोतो पर विशेष ध्यान देने की बात कही। गैर किराया राजस्व में पार्किंग, केटरिंग और वाणिज्यक प्रचार मदों की अहम भूमिका रहती है ।


बैठक में सभी मण्डलों पर कार्यरत् मुख्य परियोजना प्रबंधकों ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम सेअमृत स्टेशनों पर निर्माण कार्याें की प्रगति कार्य से अवगत करवाया। इसके साथ ही माल लदान की संभावना वाले क्षेत्रों में गति शक्ति टर्मिनल, गुड्स शेड की निर्माण पर कार्य करने की कार्ययोजना को प्रस्तुत किया। लेखा विभाग द्वारा आय व व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया गया, जिसमें मण्डल वार विविध आय एवं विभिन्न परियोजनाओं में पूंजीगत व्यय को दर्शाया गया।बैठक में उत्तर पश्चिम रेलवे के सितम्बर माह की उपलब्धियों व कार्यनिष्पादन को दर्शाने के लिए ई-बुलेटिन का प्रसारण किया गया तथा ‘थार रेल’ ई-मैगजीन के प्रथम संस्करण का विमोचन किया गया।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer