राज्यसभा ने रेलवे सुधारों के लिए ऐतिहासिक विधेयक पारित किया: मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रमुख उपलब्धियों पर प्रकाश डाला

मंत्री ने चर्चा में भाग लेने वाले 25

राज्यवार रेलवे विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालते हुए, श्री वैष्णव ने उन राज्यों में पर्याप्त बजट आवंटन का ह

वाला दिया जहां सत्तारूढ़ पार्टी सत्ता में नहीं है। केरल, तमिलनाडु, ओडिशा और पश्चिम बंगाल सभी को पिछले प्रशासनों की तुलना में काफ़ी अधिक आवंटन प्राप्त हुआ है।

रेलवे में प्रमुख उपलब्धियां और सुधार:

बुनियादी ढांचा विकास

  • पिछले 11 वर्षों में, जर्मनी के कुल रेल नेटवर्क को पार करते हुए, 34,000 किलोमीटर नई रेलवे ट्रैक बिछाई गई हैं।
  • 45,000 किलोमीटर का विद्युतीकरण पूरा हो गया है, जिससे जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता काफ़ी कम हो गई है।
  • 50,000 किलोमीटर पुरानी पटरियों को नई, उच्च गुणवत्ता वाली रेलों से बदल दिया गया है।

संरक्षा संवर्द्धन

  • रेलवे संरक्षा में निवेश पिछले प्रशासन के तहत ₹8,000 करोड़ से बढ़कर प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में ₹1.14 लाख करोड़ हो गया है।
  • रेल फ्रैक्चर में 91% की कमी आई है, जिसमें 2013-14 में 2,548 से घटकर आज सिर्फ़ एक अंश हो गया है।
  • एसआईएल 4 प्रमाणन के साथ कावाच सुरक्षा प्रणाली की शुरूआत, रेलवे संचालन में उच्च स्तरीय सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

रोजगार और क्षमता निर्माण

  • यूपीए युग के दौरान 4,11,000 की तुलना में एनडीए सरकार के तहत 5,02,000 से अधिक नौकरियां प्रदान की गई हैं।
  • बड़े पैमाने पर भर्ती परीक्षाएं पारदर्शी रूप से आयोजित की गई हैं, जिसमें लाखों उम्मीदवार भाग ले रहे हैं।
  • आईजीओटी प्लेटफ़ॉर्म पर उन्नत प्रशिक्षण कार्यक्रमों में रेलवे कर्मचारियों से अधिकतम नामांकन देखा गया है।

यात्री सुविधाएं और आधुनिकीकरण

  • रेलवे कोचों में 3,10,000 आधुनिक शौचालय स्थापित किए गए हैं, जिससे स्वच्छता मानकों में उल्लेखनीय रूप से सुधार हुआ है।
  • लोको पायलटों के लिए 558 चलने वाले कमरे अब पूरी तरह से वातानुकूलित हैं।
  • अत्याधुनिक तकनीक और बेहतर कामकाजी परिस्थितियों के साथ नए इंजनों का निर्माण किया जा रहा है।

श्री वैष्णव ने रेलवे स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन के बारे में चिंताओं को भी संबोधित किया, विशेष रूप से हाल की घटनाओं के आलोक में। उन्होंने घोषणा की कि 60 प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर पूर्ण पहुंच नियंत्रण लागू किया जाएगा, जिससे केवल टिकट वाले यात्री ही प्लेटफ़ॉर्म में प्रवेश कर सकें। यात्रियों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि को समायोजित करने के लिए विशेष ट्रेनें उच्च यातायात स्टेशनों के पास तैनात की जाएंगी।

अपने भाषण का समापन करते हुए, मंत्री ने ‘विकास भारत’ (विकसित भारत) के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को दोहराया, रेलवे कर्मचारियों और हितधारकों से पिछले दशक में रखी गई मज़बूत नींव पर निर्माण करने के लिए तीन गुना अधिक मेहनत करने का आग्रह किया। इस विधेयक को पारित करना भारत की रेलवे आधुनिकीकरण यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो भविष्य के लिए सुरक्षित, अधिक कुशल और यात्री-अनुकूल सेवाएं सुनिश्चित करता है।

रेलवे (संशोधन) विधेयक 2025 पर संक्षिप्त

रेलवे रेलवे बोर्ड की देखरेख में अपने ज़ोन, डिवीज़न और उत्पादन इकाइयों आदि के माध्यम से कार्य करता है। रेलवे बोर्ड भी रेलवे संचालन के लिए सभी नीतिगत निर्णय लेता है।

अब, रेलवे संशोधन अधिनियम 2025 विधेयक औपनिवेशिक काल के प्रावधानों की जगह लेता है। अब रेलवे बोर्ड के प्रावधान को रेलवे अधिनियम, 1989 में शामिल किया गया है। नया अधिनियम विधेयक दो अधिनियमों के संदर्भ को कम करेगा। अब, केवल एक अधिनियम को संदर्भित करने की आवश्यकता होगी।

रेलवे बोर्ड, ज़ोन, डिवीज़न, प्रोडक्शन यूनिट आदि की प्रकृति, दायरा और कामकाज समान रहेगा।

  • ‘रेलवे (संशोधन) विधेयक, 2024’ को पेश करने का प्रस्ताव 09 अगस्त, 2024 को लोकसभा में पेश किया गया था, अर्थात 18 वीं लोकसभा के पहले सत्र के अंतिम दिन।
  • ‘रेलवे (संशोधन) विधेयक, 2024’ (बिल न. 11.12.2024 को लोकसभा में पारित 2024 का 113-सी)
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Author: Aapno City News

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