Janmashtami 2023: राधा-कृष्ण की आकर्षक मूर्तियां चाहिए, तो दरभंगा में यहां आएं

अभिनव कुमार/दरभंगा: कृष्णाष्टमी में महज कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. ऐसे में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. बाजारों में कई तरह की मूर्तियां, कपड़े, फूल, माला इत्यादि उपलब्ध हो चुके हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने बजट में राधा कृष्ण की सुंदर और आकर्षक मूर्तियां खरीदना चाहते हैं तो आपको यहां मिल जाएंगी. अपने मन मुताबिक मूर्तियां लेने के लिए बहादुरपुर के फेकला चौक पर आना होगा. यहां अपको बेहद किफायती दरों पर मूर्तियां मिल जाएगी. यहां राजकुमार पंडित बीते कई वर्षों से मिट्टी की मूर्तियां बनाते हैं.

लेकिन, कुछ वर्षों से उनकी मूर्तियां उस तरह से नहीं बिक रही हैं, जैसे पहले बिका करती थी. जिस वजह से अब राजकुमार पंडित ऑर्डर के अनुसार ही एडवांस लेकर मूर्तियां बनाते हैं, जिसमें 500 से लेकर 50000 रुपए तक की मूर्ति ऑर्डर पर बनाते हैं. इसको लेकर राजकुमार पंडित ने बताया कि पहले बहुत सारी मूर्तियां बनाते थे, लेकिन महंगाई के दौर में अब मूर्ति के खरीदार भी कम हो गए हैं. जहां एक तरफ मिट्टी के दाम बढ़ गए हैं, वहीं मूर्ति के खरीदार कम हो गए हैं. जिस वजह से अब दो-चार मूर्तियां ही बना कर रखते हैं, बाकी मूर्तियां ऑर्डर पर बनाए जाते हैं.

इनको भी सपोर्ट की है जरुरत
राजकुमार पंडित ने आगे कहा कि यहां मिट्टी के अलावा सीमेंट की भी मूर्ति बनाई जाती हैं. जिस भी देवी देवता की मूर्ती चाहिए वो आपको यहां मिल जाएंगी. आपको सीमेंट की मूर्तियां भी मिल जाएंगी. वहीं इस एक कसक कुम्हार समुदाय के लोगों में दिखी, जो एक वक्त था जो मिट्टी के बर्तन हर घर में प्रयोग हुआ करते थे, जिससे उनके परिवार का रोजी-रोटी चला करता था. अब प्लास्टिक और स्टील तांबे जैसी वस्तुओं का प्रचलन होने के बाद इस समुदाय के लोगों पर विपत्ति आन पड़ी है. जरूरत है इन कलाकारों को सपोर्ट करने की तो इसलिए कृष्णाष्टमी पर मिट्टी की मूर्ति लेकर घरों में पूजा करें.

Tags: Bihar News, Darbhanga news, Local18

Source link

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer