ऐतिहासिक रामलीला में रावण -बाणासुर संवाद सुनकर डटे रहे दर्शक, परशुराम ने दिखाया परसा लक्ष्मणने दागे शब्दवेदीबाण


शिव पार्वती ने राम जानकी विवाह में की पुष्प वर्षा

फुलेरा : फुलेरा कस्बे में ब्रिटिश काल से चली आ रही रामलीला का स्थानीय कलाकारो के द्वारा मंचन बड़े ही जोर शोर के साथ किया जा रहा है। शुक्रवार को रात्रि 8 बजे श्री रेलवे रामलीला रंगमंच पर समाज सेविका उर्मिला देवी सुरोलिया, कोशल्या देवी, दुर्गा देवी, गीता देवी आदि ने भगवान श्री राम की पूजा अर्चना कर आरती की।

तत्पश्चात लीला मंचन का कार्यक्रम निदेशक राजेश शर्मा के नेतृत्व में शुरू हुआ। जानकारी देते हुए श्री रेलवे रामलीला कमेटी के सचिव दिनेश सुरोलिया ने बताया की शुक्रवार को ताड़का वध, सुबाहु मारीच वध, अहिल्या उद्धार, पुष्प वाटिका, सीता स्वयंवर, रावण बाणासुर संवाद, लक्ष्मण परशुराम संवाद के कार्यक्रम हुए।

रावण बाणासुर संवाद में रावण की भूमिका संजय शर्मा जबकि बाणासुर की भूमिका में पंडित दीनदयाल शर्मा ने बखूबी निभाते हुए दर्शकों को डटे रहने पर मजबूर कर दिया दोनों ही किरदारों ने बड़े ही जोशीले एवं नपे तुल्य अंदाज में संवाद को बड़ी गरिमा के रूप में पेश किया जिसे देखकर दर्शक हर्षित हो उठे। लीला मंचन के दौरान जेसे ही भगवान प्रभु श्री राम ने धनुष तोड़ा वैसे ही आकाश मार्ग से प्रभु शिव और पार्वती ने पुष्प वर्षा की। जबकि धनुष टूटते ही महर्षि परशुराम ने अपने गुरु के टूटे हुए शिव धनुष पर विलाप करने लगे,

उनके क्रोध को देखकर लक्ष्मण ने भी अपना आपा खो दिया, परशुराम जी ने बार-बार परसा दिखाया तो, लक्ष्मण जी ने शब्दबेदी बाणों से भगवान परशुराम का मान मर्दन किया जिसे देख दर्शकों में भी कोतूहल फैल गया उपस्थित नगर वासियों ने भी हाथ जोड़ कर इस मंचन व लीला करने वाले कलाकारों का उत्साहवर्धन किया।

इस मौके पर राजेंद्र शर्मा, दामोदर कुमावत, जसवंत यादव, जितेंद्र घोडेला, श्यामलाल सैनी, संतोष स्वामी, शेष नारायण सैनी, शैलेंद्र शर्मा सहित रामलीला कमेटी के सदस्यों पदाधिकारी गण उपस्थित थे ।तीसरे दिन की रामलीला में विशेष आकर्षण शिव-पार्वती द्वारा आकाश मार्ग से पुष्पवृष्टि करना,50 फिट ऊंचे झूलते विद्युत तारो पर उड़ान निदेशक मदन मोहन के नेतृत्व में कलाकारों ने दिखाया ।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer