बालिका संसद का चौथा अधिवेशन संपन्न, सदन में रखें सुझाव व विचारणीय बिंदु।


फुलेरा ( दामोदर कुमावत) निकटवर्ती ग्राम छंखंडेल स्थित निर्माण संस्था खण्डेल प्रांगण में बालिका संसद 2023 का चौथा अधिवेशन आयोजित हुआ। इसमें कार्य क्षेत्र से 7 मंत्रिमंडल के अलावा 46 संसद सम्मिलित हुए।

इस अधिवेशन में जो मुख्य मुख्य बिंदुओं पर चर्चा हुई वह इस प्रकार है जैसा की बालिकाओं ने अधिवेशन में बताया कि पूर्व मेंआयोजित बालिका संसद में ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं ने भाग लेकर सामाजिक सरोकार, परिवेश, शिक्षा, गृह कार्य व आर्थिकता आदि पर मिल रहे परिणामों से क्षेत्र में सुगमता आई है जिनमें 1. बाल विवाह कम हुए हैं 2. बालिकाओं पर लगी पाबंदियों में कमी आई है 3. स्कूल कॉलेज भेजने में माता-पिता प्रभावित हुए हैं 4. संसद द्वारा आयोजित कार्यकर्मो से प्रेरित होकर अन्य बालिकाएं भी जुड़ रही है

5. प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी के लिए मोबाइल या टैबलेट होना जरूरी क्योंकि कोचिंग जाने में परेशानी है 6. बालिका संसद के कारण घरेलू कार्यों में छूट मिलने लग गई है 7. अब तक हुए कार्यक्रमों के कारण बालिकाओं में आत्मविश्वास जाग रहा है 8. निर्माण संस्था की ओर से बालिकाओं को पूछा गया की संसद के माध्यम से क्या होना चाहिए तब बालिकाओं ने बताया:-1 संभव हो तो मंत्रिमंडल/ संसद हमें हवाई यात्रा कराई जावे,2. जरूरतमंद सभी बालिकाओं को टैबलेट दिलाने कोशिश करें 3. गांव की अधिकांश बालिकाएं संसद से जुड़ना चाहती है उनके लिए विचार करें, अधिवेशन में 13 ग्राम सहेलीयां, 48 सांसद एवं स्टाफ के साथ संस्था के निदेशक रामेश्वर लाल वर्मा, बागेश्वर वर्मा , कमल वर्मा दिलीप नायक मोहनलाल शर्मा ममता देवी सोहनी देवी माया देवी सहित कई लोग उपस्थित थे।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer