गुड गवर्नेंस को लेकर गंभीर हैं जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल



औचक निरीक्षण में अनुपस्थित तीन अधिकारियों को 17 सीसी की चार्जशीट देने के निर्देश

रेलमगरा पंचायत समिति के अतिरिक्त बीडीओ, अकाउंटेंट और पशु चिकित्सालय एमडी के डॉ बाबूलाल को 17 सीसी की चार्जशीट

कलक्टर ने सुबह से दोपहर तक मैराथन निरीक्षण में देखी ग्रामीण क्षेत्र के कार्यालयों की व्यवस्थाएं

हर कार्मिक अपने राजकीय दायित्वों का ईमानदारी से निर्वहन करें -कलक्टर



नाथद्वारा (के के ग्वाल जी) राजसमंद  जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल ने सुबह से लेकर दोपहर तक ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर कई सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को टंटोलने का प्रयास किया। कई जगह कार्मिक नदारद मिले तो कलक्टर ने हाथों हाथ अनुपस्थित कार्मिकों को 17 सीसी की चार्जशीट देने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने पंचायत समिति रेलमगरा के अतिरिक्त विकास अधिकारी राजेश कुमार जैन, अकाउंटेंट निमेष राठौड़ एवं एमडी पशु चिकित्सालय के डॉ बाबूलाल को चार्जशीट देने के निर्देश दिए हैं।



कलक्टर सुबह 9:40 बजे एमडी ग्राम स्थित पशु चिकित्सालय पहुँच गए। जब कलक्टर यहाँ पहुंचे तब यहाँ ताला लगा मिला। कलक्टर के पाने की सूचना मिली तो पशु सहायक ने आनन फानन में आकर ताला खोला। कलक्टर ने रजिस्टर का अवलोकन किया तो कई दिनों से रजिस्टर में हस्ताक्षर ही नहीं थे। साथ ही डॉ बाबुलाल अनुपस्थित मिले। कलक्टर ने समय पर कार्यालय आने और राजकीय दायित्वों का पूर्ण निष्ठा से निर्वहन करने की हिदायत दी।



समय पर कार्यालय आने की आदत डालें कार्मिक

इसके साथ ही कलक्टर रेलमगरा पंचायत समिति कार्यालय पहुंचे। अतिरिक्त विकास अधिकारी राजेश कुमार जैन, अकाउंटेंट निमेष राठौड़ अनुपस्थित मिले जिस पर कलक्टर ने चार्जशीट देने के निर्देश दिए। इसके साथ ही यहाँ उन्होंने साफ-सफाई, हर प्रभाग में जाकर काम-काज की स्थिति, पेंशन वेरीफिकेशन, लंबित विकास कार्यों, लंबित फ़ाइलों की जानकारी ली। कार्मिकों से बात कर समय पर आने जाने की जानकारी ली और समय पर आने के निर्देश दिए। संपर्क पर पेंडिंग प्रकरणों को लेकर भी पूछा।
कलक्टर किसान सेवा केंद्र भी पहुंचे और हाजरी रजिस्टर देखा। फसल खराबे, बीमा आदि के संबंध में प्राप्त शिकायतों और निस्तारण की जानकारी ली। कलक्टर ने कृषि संबंधी योजनाओं को लेकर किसानों को नियमित रूप से जागरूक करने के निर्देश दिए। सांख्यिकी विभाग के रेलमगरा कार्यालय का निरीक्षण किया एवं यहाँ गतिविधियों की जानकारी ली एवं कार्यालय की आम व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।



मरीजों को मिले गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं

जिला कलक्टर रेलमगरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी पहुंचे और औचक निरीक्षण किया। यहाँ उन्होंने ओपीडी एवं आईपीडी में आए मरीजों से उपचार को लेकर विस्तार से बात की और फीडबेक लिया। कलक्टर ने पुरुष वार्ड, महिला वार्ड, शिशु वार्ड, प्रयोगशाला, जांच कक्ष, आदि में जाकर विस्तार से व्यवस्थाओं को देखा। साथ ही रजिस्ट्रेशन, निशुल्क दवा वितरण आदि की भी समीक्षा की। कलक्टर ने सरकार की मंशा अनुरूप मरीजों को उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के निर्देश दिए।



हर फ़ाइल समय पर हो निस्तारित

कलक्टर डॉ भंवर लाल रेलमगरा उपखंड कार्यालय भी पहुंचे एवं यहाँ निरीक्षण कर पत्रावलियों, लंबित फ़ाइलों, संपर्क पर दर्ज प्रकरणों, ई फ़ाइल की समीक्षा की। कार्यालय में आमजन को दी जा रही सुविधाओं को देखा। उन्होंने उपखंड कार्यालय आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की समस्या का समय पर समाधान करने और आमजन को समय पर राहत प्रदान करने के निर्देश दिए।



कलक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ओड़ा का भी औचक निरीक्षण किया एवं यहाँ नवनिर्मित भवन के कार्य का जायजा लेकर गुणवत्तापूर्ण कार्य सम्पन्न करने के निर्देश दिए।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer