रामनवमी धुमधाम से मनाई   

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                 (दीपेंद्र सिंह राठौड)                पादूकलां । कस्बे सहित आस पास ग्रामीण क्षैत्र के ग्रामीण आंचल में बुधवार को रामनवमी पर्व बड़े धुधाम से मनाया गया । रामनवमी पर चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को हर साल नये विक्रम संवत्सर का प्रारंभ होता है। उसके आठ दिन बाद ही चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी को एक पर्व राम जन्मोत्सव मनाया जाता है।  रामनवमी के नाम से जानते हैं इस पर्व को पूरे देश में बेहद धूमधाम से मनाया जाता है चारभूजा मंदिर परिसर में  भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना की आरती कर प्रसाद वितरण किया बुधवार को रामनवमी पर्व के नवरात्र के दिनों में दीपक जलाकर घरों के सामने रखे जा रहे हैं।

नवरात्रा के अन्तिम नवरात्रा के शाम को अपने घरों के बाहर घर में दीपक जलाकर रोशनी करते ग्रामीण कस्बे के घर घर में भगवान श्रीराम का जन्म दिवस के रूप में रामनवमी पर्व मनाया गया औरभगवान श्रीराम के प्रतिमा की पूजा अर्चना की गई रामभक्त  गणपत सिंह राठौड ने कहा की भगवान श्री राम के आदर्शो को अपने जीवन में उतारे  भगवान श्रीराम अपने वचनों पर कायम रहे  और  उनके बताये हुऐ मार्ग पर चलने कहा  बुधवार  गणपत सिंह,नरसाराम गौरा ने कहा की मर्यादा पुरूषेातम भगवान श्रीराम तेत्रता युग में धरती पर अधर्म का नाश करने केलिए ही धरती पर जन्म लिया धर्म की रक्षा करने के लिए जन्म लेते है।

में भी रामनवमी पर्व पर मनमोखक झाकीयां बनाई गई रामनवमी भगवान राम की यादों को समर्पित है। भगवान राम को  मर्यादा पुरुषोतमष् कहा जाता है। राम को भगवान विष्णु का अवतार भी कहा गया है। भगवान श्रीराम का जन्म झाकीं का किया दर्शन इसदौरान मुलदास वैष्णव ,गणपत सिंह राठौड़ , श्यामसुंदर उपाध्याय,नरपत सिंह राठौड़ अमरचंद सारस्वत, नरसाराम गौरा,रतनाराम माकड़, महेंद्र सिंह राठौड़, प्रकाश प्रजापत, योगेश शर्मा दीपेंद्र सिंह, गणपत जीनगर सहित रामभक्त मोजूद रहें।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer