नशा बुराइयों की जड़ है, इसका त्याग करो -तुकाराम महाराज


रूण फखरुद्दीन खोखर

रूण-निकटवर्ती गांव हिलोड़ी में रविवार को सत्संग कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि संत तुकाराम महाराज थे। कार्यक्रम के शुभारंभ के पहले महाराज का महिलाओं ने स्वागत सत्कार किया। वही इस मौके पर संत तुकाराम महाराज ने कहा कि आज के समय में नशे का प्रचलन बहुत ज्यादा हो गया है, यह नशा बुराइयों की जड़ और बर्बादी का कारण बनता जा रहा है, इसीलिए हमें अपने घर से नशे का त्याग करने की शुरुआत करनी चाहिए और अपनी युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के उपाय करने चाहिए।

इसी प्रकार इन्होंने संगीतमय भजनों की प्रस्तुतियों के साथ भजनों की व्याख्या करते हुए कहा कि आज के समय में माता-पिता, गौ माता और रास्तों की हालत बहुत ही दयनीय हो गई है, इसीलिए हमें सबसे पहले सेवा करने का मौका मिलता है तो माता-पिता और गौ माता की सेवा करनी चाहिए, यही स्वर्ग के द्वार हैं। इसी प्रकार किसान भाइयों को अपने खेतों में जाने वाले रास्तों को चौड़ा रखना चाहिए क्योंकि रास्ते से निकलने वाले राहगीर रास्ता संकड़ा होने पर वह गालियां ही निकालते हैं

इसीलिए रास्तों को हमेशा चौड़ा रखो, इस मौके पर जनाणा से आए राधेश्याम उर्फ भीरा महाराज ने सुप्रसिद्ध भजन हेली और गुरुवाणी, अमृतवाणी सहित कई भजन सुनाकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया, इस मौके पर महादेवराम ,जगराम ,सिकून राम, जगदीश राम खुड़खुडिया, राजेंद्र, सुरेंद्र, मुनाराम, पप्पूराम कस्वा, महेंद्र पुरी स्वामी रूण, दयालराम धवा और राकेश मुंडेल सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer