पिता की विरासत को आगे बढ़ा अंतरराष्ट्रीय उधोग जगत में महत्वपूर्ण मुकाम हासिल कर अहम पहचान कायम की है उधोगपति रवि राजेन्द्र मिटावा ने

बाबूलाल सैनी

लक्ष्मणगढ़। शेखावाटी अंचल के वाशिंदों ने वैसे तो विभिन्न क्षेत्रों में देश विदेश में अपनी प्रतिभा के दम पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशेष पहचान कायम कर अपनी योग्यता का लोहा मनवाया है।
                शेखावाटी अंचल के सूरवीरो की वीरता व देशभक्ति की बात हो या फिर खेल के मैदान में प्रदर्शन की चर्चा हो या चाहे सियासी सफर की बात करें तो शेखावाटी के नाम की प्रमुखता होती है। देश की आर्थिक स्थिति की मजबूती की बात हो या फिर उधोग जगत में शेखावाटी के योगदान की चर्चा हो।

यहां के वाशिंदों ने देश विदेश में अपनी अमिट छाप छोड़ी है। ऐसी ही एक शख्सियत रही है रामगढ़ शेखावाटी की जिन्होंने कड़े संघर्ष के बाद अपना व्यवसाय स्थापित किया।
            जी हां है हम चर्चा कर रहे हैं स्व.रामलाल सिंह जी की। जिन्होंने रामगढ़ शेखावाटी की गलियों से निकलकर देश की आर्थिक राजधानी के लिए जानी जाने वाली मुम्बई नगरी में पहुंच कर वहां टेक्सटाइल के क्षेत्र में कदम रखा। शुरूआती दौर में काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा लेकिन घबराने व डरने की बजाय हर विकिट परिस्थितियों का डटकर मुकाबला किया तथा धीरे-धीरे टेक्सटाइल क्षेत्र में महारत हासिल कर टेक्सटाइल बींविग तथा डिजाइनिंग में बड़ी उपलब्धि हासिल की । परिश्रमी, संघर्षशील व्यक्तित्व के धनी रामलाल सिंह ने अपने समय में गरीब व जरूरतमंद लोगों के सुख-दुख के हमेशा सहभागी बनें तथा आर एल सिंह साहब के नाम से मुम्बई में मशहूर हुए तथा काफी युवाओं को रोजगार दिया व काम सिखाया। पिता के बाद पुत्रों रवि कुमार व राजेंद्र कुमार ने व्यवसाय का काम संभाला । अपने पिता के संस्कार व सद्गुणों को आत्मसात करते हुए दोनों पुत्रों रवि कुमार व राजेंद्र कुमार ने कारोबार को आगे बढ़ाने में जूटे तथा अंतरराष्ट्रीय उधोग जगत में एक नया मुकाम हासिल कर अपनी विशिष्ट पहचान बनाने में कामयाब हुए। स्व. सिंह के  पुत्र रवि कुमार राजेंद्र कुमार ने टेक्सटाइल यार्न ऑइल के ट्रेडिंग का व्यापार शुरू किया जो यार्न ट्विस्टिंग और डबलिंग में काम आता है। अपनी मेहनत, विनम्रता व सरल स्वभाव व सहजता के कारण रवि कुमार राजेंद्र कुमार ने अपने कारोबार की पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचा दी रवि राजेंद्र मिटावा की कंपनी विटमैन इंडस्ट्रीज प्रा.लिमिटेड का आज दुनिया में बड़ा नाम है। आपने दमन व नरोली में दो दो मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित कर सैकडी युवाओं को रोजगार दे रहे हैं तथा पिता के पदचिन्हों पर चलते हुए सामाजिक सेवा, आध्यात्मिक व धार्मिक कार्यों में बड़ा योगदान देते हुए गरीब व जरूरतमंद के सुख-दुख के सहभागी बनें हुए हैं। सेवा का ही कारण है कि शेखावाटी में भामाशाह व समाजसेवी के रूप में रवि कुमार राजेंद्र कुमार मिटावा का नाम प्रमुखता से व सम्मान के साथ लिया जाता है। सेवा व आमजन की दुआओं, भगवान की कृपा, पिता व पूर्वजों के आशीर्वाद का ही परिणाम है कि विटमैन इंडस्ट्रीज का नाम अंतरराष्ट्रीय उधोग जगत में प्रमुखता से उभरा है।

Aapno City News
Author: Aapno City News

Leave a Comment

advertisement
और पढ़ें
Voting Poll
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा ?
  • Add your answer